Tuesday, February 9, 2016

Daily Addiction of Soft drinks Causes 504 deaths ... !!!

🚩सावधान...!!!
💥क्या आपको पता है #सॉफ्ट_ड्रिंक्स की लत से रोजाना हो रही है 504 #मौतें...!!!
💥 #हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के मुताबिक कोल्ड ड्रिंक ( #pepsi #coca_cola जैसे ) या #डिब्बाबंद_जूस और #हेल्थ_ड्रिंक पीने से न सिर्फ #ब्लड_शुगर का स्तर बढ़ जाता है, बल्कि इंसुलिन के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता भी विकसित होने लगती है। इससे व्यक्ति धीरे-धीरे डायबिटीज और #हृदयरोगों की चपेट में आने लगता है।
💥 #अमेरिका की #टफ्ट्स_यूनिवर्सिटी के हाल ही में किये गए अध्ययन के अनुसार सॉफ्ट ड्रिंक की लत से होने वाले रोग जैसे #डायबिटीज से हर साल 1.33 लाख जानें जाती हैं, हृदयरोग से लगभग 45,000 और #कैंसर से 6,500 लोग मौत का शिकार बनते हैं। यानी कुल 1.84 लाख मौतों के लिए सॉफ्ट ड्रिंक जिम्मेदार हैं।
💥#भारत में भी बढ़ती जा रही है सॉफ्ट ड्रिंक की माँग...!!!
💥 #इंडियन मेडिकल काउंसिल के अनुसार पिछले दो दशक में भारत में डायबिटीज पीड़ितों की संख्या तीन गुना बढ़ी है। साल 1995 में जहां 1.94 करोड़ भारतीय टाइप-2 डायबिटीज के शिकार थे, वहीं 2014 में इनकी संख्या बढ़कर 6.68 करोड़ हो गई। अभी लगभग 7.7 करोड़ भारतीयों पर डायबिटीज का संभावित खतरा डोल रहा हैं।
💥 #अंतर्राष्ट्रीय डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार भारत में हर साल 10 लाख लोगों की मौत डायबिटीज की वजह से होती है। ब्लड शुगर बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का दौरा पड़ना या #किडनी खराब होना मौत का कारण बनता है।
💥महिलाओं के लिए अधिक खतरनाक है सॉफ्ट ड्रिंक...!!!
💥 #कोल्ड ड्रिंक, #डिब्बाबंद जूस और #हेल्थ ड्रिंक पुरुषों के मुकाबले #महिलाओं को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। जो महिलाएं दिन में दो बार ड्रिंक का सेवन करती हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज और हृदयरोगों का खतरा 35% तक बढ़ जाता है। वहीं, पुरुषों में इन पेय पदार्थो की वजह से डायबिटीज और दिल की बीमारियों में 20 % का इजाफा होता है।डायबिटीज की रोकथाम की दिशा में काम करने वाली संस्था ‘डायबिटीज केयर’ ने तीन लाख से अधिक लोगों की सेहत पर कोल्ड ड्रिंक, डिब्बाबंद जूस और हेल्थ ड्रिंक का असर आंकने के बाद ही यह निष्कर्ष निकाला है।
💥उन्होंने इन पेय पदार्थो को #हड्डियों, #मांसपेशियों, #दांतों, #आंखों और #किडनी की सेहत के लिए भी भारी हानिकारक करार दिया है।
🔥सॉफ्ट ड्रिंक पर #टैक्स बढ़ाने चाहिए....!!!
💥जानकारों का कहना है कि टैक्स में बढ़ोतरी सॉफ्ट ड्रिंक की लत पर लगाम लगाने का बेहतर जरिया साबित हो सकती है।
एक अनुमान के मुताबिक भारत में सॉफ्ट ड्रिंक पर टैक्स 20 % तक बढ़ा दिया जाए तो लगभग 1.12 करोड़ लोगों को मोटापे और 4 लाख लोगों को टाइप-2 डायबिटीज से बचाया जा सकता है।
💥इंडिया स्पेंड की एक रिपोर्ट के अनुसार टैक्स बढ़ोतरी से कीमतों में आने वाला उछाल सॉफ्ट ड्रिंक की बिक्री में कमी लाएगा। मैक्सिको इसका बेहतरीन उदाहरण है। जनवरी 2014 में वहां की सरकार ने सॉफ्ट ड्रिंक पर 10 फीसदी टैक्स बढ़ाने की घोषणा की। नतीजा यह हुआ कि अगले कुछ ही महीनों में इन पेय पदार्थो की खपत 12% घट गई।
💥आसान नहीं ड्रिंक पचाना...!!!
💥सॉफ्ट ड्रिंक के 240 मिलीलीटर के कैन में अमूमन 100 से 150 कैलोरी मौजूद होती है। फिटनेस विशेषज्ञों के अनुसार एक सामान्य वयस्क साइकिल से 22 मिनट में 10 से 12 मील की दूरी नापे, तब जाकर वह इतनी #कैलोरी खर्च कर पाता है। वहीं, अगर व्यक्ति जॉगिंग करके या दौड़कर कैलोरी जलाना चाहता है तो उसे 8 मील प्रति घंटे की रफ्तार से 10 से 20 मिनट तक लगातार तेज कदमों से भागना होता है। जहां तक जिम जाकर वर्कआउट करने की बात है तो व्यक्ति लगातार 22 मिनट तक पुशअप और एयरोबिक एक्सरसाइज करे, तब जाकर उसके शरीर में 100 से 150 कैलोरी इस्तेमाल हो पाती है।
💥कितने खतरनाक है बाजारी सॉफ्ट पेय पदार्थ...!!!
💥समाज में बढ़ती पेय पदार्थों की माँग से अनभिज्ञ समाज एक तो अपने ही स्वास्थ के साथ खिलवाड़ कर रहा है और दूसरा मेहनत से कमाया हुआ पैसा विदेशी कम्पनियों के नाम करके जानलेवा बीमारियाँ मोल ले रहा है।
💥आज प्रगति के नाम पर हम कहीं विदेशियों के गुलाम तो नही होते जा रहे मानसिक रूप से...???
💥स्वयं विचारे!!! जो #देश का पैसा देश में रहना चाहिए ताकि देश आर्थिक रूप से मजबूत हो। वहीँ पैसा हम #विदेशी #कम्पनियों को देकर बदले में ले क्या रहे है जानलेवा बीमारियाँ...!!!
💥मेरे भारतवासियों घर के बनाये पेय पदार्थों का सेवन कर #खुद भी #स्वस्थ्य रहे और  अपने मेहनत से कमाएं पैसे का भी सही और उचित जगह उपयोग करेंके देश को समृद्ध बनायें।
🚩Official Jago hindustani Visit
👇👇👇👇👇
💥Wordpress - https://goo.gl/NAZMBS
💥Blogspot -  http://goo.gl/1L9tH1
🚩🚩#जागो_हिन्दुस्तानी🚩🚩
Post a Comment