Monday, May 9, 2016

Health effects of tobacco & E Cigarettes

🚩#बीजिंग, 8 मई । #अमेरिका में #खाद्य एवं #औषधि प्रशासन द्वारा #ई-सिगरेट उद्योग के लिए नए  सख्त नियमों की घोषणा की गई, जिसके तहत पहली बार इसके #उपकरणों तथा इसकी अन्य #सामग्रियों को जाँच के दायरे में लाया गया है।
💥नया कानून ई-सिगरेट, #हुक्का, #पाइप #तंबाकू तथा #निकोटिन जेल्स सहित परंपरागत सिगरेट पर प्रतिबंध लगाता है। इसके तहत #नाबालिग अब इन उत्पादों को नहीं खरीद पाएंगे। नए #कानून का उद्देश्य उपभोक्ताओं को कुछ हद तक सुरक्षा प्रदान करना है, लेकिन इससे #अरबों डॉलर के उद्योग पर काफी असर पड़ेगा ।
💥तम्बाकू में हानिकारक #जहरीली वस्तुएँ बहुत-सी हैं । उनमें #टार और  #निकोटिन ये दो प्रमुख हैं । 20 मिनट में ये दोनों रक्त में मिलकर शरीर को बहुत हानि पहुँचाते हैं।
💥अग्रगण्य #वैज्ञानिकों का यह मानना है कि धूम्रपान से कैंसर होता है। प्रत्येक प्रकार के #धूम्रपान में #भयंकर #जोखिम निहित होता है, जिसका अनुभव हमें तत्काल नहीं अपितु #वर्षों बाद होता है ।
💥#तम्बाकू से होने वाले रोग....!!!
💥#रॉयल #कालेज की #रिपोर्ट बताती है कि #तम्बाकू के कारण #अनेकों को #फेफड़ों की #बीमारी होती है, विशेषकर #कैन्सर । फेफड़ों की बीमारी के कारण #भारत में बड़ी #संख्या में #मृत्यु होती है ।
💥#मुँह का कैन्सर और #गले का कैन्सर ये भी बीड़ी, #सिगरेट पीने वाले को अधिक मात्रा में होता है।
💥तम्बाकू मात्र फेफड़ों की बीमारी ही लाती है ऐसा नहीं है अपितु वह #हृदयरोग (#हार्ट अटैक) भी लाती है ।
💥#आँतों में #गाँठ लग जाना आदि #तम्बाकू के कारण होता है ।
💥तम्बाकू पीने से व्यक्ति #अधिकाँशतः अर्धपागल होते हैं। #तम्बाकू के कारण जितनी #अकाल #मृत्यु होती है उनका अनुमान लगाना कठिन है ।
💥इंग्लैंड के डॉक्टर डाल और बम्बई के इंडियन कैन्सर #इन्सटीच्यूट के #डायरेक्टर डॉ. खानोलकर भी बीड़ी पीने से कैन्सर होना मानते हैं।
💥सबसे अच्छा इलाज यही है कि तम्बाकू न चबायें, तम्बाकू न पीये और न ही #नसवार लें ।
💥100 ग्राम #सौंफ, 100 ग्राम #अजवायन और थोड़ा सा काला नमक लेकर उसमें दो बड़े-बड़े नींबू निचोड़ों । इस मिश्रण को तवे पर सेंक कर रख लो । जब भी गैस की तकलीफ हो, बीड़ी की आवश्यकता अनुभव हो तब इनमें से थोड़ा सा मिश्रण लेकर चबाओ । इससे गैस मिटेगी, रक्त सुधरेगा, पाचनशक्ति बढ़ेगी और भूख खुलेगी। बीड़ी, सिगरेट आदि #डाकिनी की लत छोड़ने में बहुत सहायता मिलेगी। 
💥#अमेरिका की सरकार ने अपनी आर्थिक हानि होने के बावजूद भी #सिगरेट आदि बनाने वाली कम्पनियों के लिये कड़े नियम बना दिए है ऐसे ही #भारत सरकार को भी बनाने चाहिए क्योंकि पैसा ही धन नही है बल्कि #स्वास्थ्य सबसे #बड़ा #धन है ।
💥नशे से छुटने के लिए और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करे।👇
💥http://tinyurl.com/oonoozx
🚩Official Jago hindustani Visit
👇👇👇👇👇
💥Wordpress - https://goo.gl/NAZMBS
💥Blogspot -  http://goo.gl/1L9tH1
🚩🚩जागो हिन्दुस्तानी🚩🚩
Post a Comment