Sunday, May 8, 2016

आप अपना कल्याण चाहते है माता-पिता वृधाश्रम में न भेजना

🌹ऊपर जिसका अंत नहीं उसे आसमान कहते है, इस संसार में जिसका अंत नहीं उसे '#माँ' कहते है...!!!
🌹माँ...
🌹जिसकी कोई #परिभाषा नहीं..
जिसकी कोई सीमा नहीं...
जो मेरे लिए #भगवान से भी बढ़कर है...
जो मेरे #दुःख से दुखी हो जाती है...
और मेरी #खुशी को अपना सबसे बड़ा सुख समझती है...
जिसकी #छाया में मैं अपने आप को #महफूज़ समझता हूँ...
🌹जो मेरा #आदर्श है, जिसकी #ममता और प्यार भरा #आँचल मुझे #दुनिया से सामना करने की ‍#शक्ति देता है...
जो साया बनकर हर कदम पर
मेरा साथ देती है...
🌹#चोट मुझे लगती है तो #दर्द उसे होता है...
मेरी हर परीक्षा जैसे उसकी अपनी परीक्षा होती है...
🌹माँ एक पल के लिए भी दूर होती है तो जैसे कहीं कोई #अधूरापन सा लगता है...
हर पल एक सदी जैसा #महसूस होता है...
🌹वाकई #माँ का कोई विस्तार नहीं
मेरे लिए माँ से बढ़कर कुछ नहीं....!!!
🌹संसार का हर #रिश्ता जन्म के बाद जुड़ता है पर एक माँ है जिससे हमारा रिश्ता हमारे जन्म के 9 महीनें पहले से जुड़ जाता है । एक अटूट #निस्वार्थ रिश्ता ऐसा #रिश्ता जिसमें न स्वार्थ होता है, न ही कोई अपेक्षा...!!!
🌹कुछ कहें बिना जो सबकुछ #समझ जाये वो है माँ...
🌹संसार में अगर कोई निस्वार्थ रिश्ता है तो वो है माँ...
🌹जिसकी हर #डाँट में हमारी भलाई छुपी होती है वो है माँ...
🌹शिव-पुराण में आता हैः
जो पुत्र #माता-पिता की पूजा करके उनकी प्रदक्षिणा करता है, उसे #पृथ्वी-परिक्रमाजनित फल सुलभ हो जाता है। जो माता-पिता को घर पर छोड़ कर तीर्थयात्रा के लिए जाता है, वह माता-पिता की हत्या से मिलने वाले पाप का भागी होता है क्योंकि पुत्र के लिए माता-पिता के चरण-सरोज ही महान तीर्थ हैं। अन्य #तीर्थ तो दूर जाने पर प्राप्त होते हैं परंतु धर्म का साधनभूत यह तीर्थ तो पास में ही सुलभ है। #पुत्र के लिए (माता-पिता) और स्त्री के लिए (पति) सुंदर तीर्थ घर में ही विद्यमान हैं।
🌹माता का गौरव #पृथ्वी से भी अधिक है और पिता आकाश से भी ऊँचे (श्रेष्ठ) हैं - महाभारत
🌹#लाखों कमाते हो भले, माँ-बाप से ज्यादा नहीं।
सेवा बिना सब राख है, मद में कभी #फूलना नहीं।
🌹माता-पिता को दुःखी करने वाले व्यक्ति का वंश नष्ट हो जाता है - महर्षि याज्ञवल्क्यजी
🌹आप अपना कल्याण चाहते हो तो माँ-बाप को कभी #वृद्धाश्रम कभी न भेजिए ।
🌹किसी भी इंसान के जीवन में "माँ-बाप का क्या महत्व है इसे शब्दों में #ब्यान करना मुश्किल ही नही #असम्भव है...!!!
🚩Official Jago hindustani Visit
👇👇👇👇👇
💥Wordpress - https://goo.gl/NAZMBS
💥Blogspot -  http://goo.gl/1L9tH1
🚩🚩जागो हिन्दुस्तानी🚩🚩

No comments: