Saturday, December 24, 2016

क्रिसमस डे की जगह मनाया जा रहा है तुलसी पूजन दिवस



दुनिया में क्रिसमस डे की धूम मची है जिसमें शराब पीना, मांस खाना, दुष्कर्म करना ऐसे त्यौहार को अधिकतर भारतवासी मनाने को तैयार नही है इसलिए भारत में ज्यादातर लोग 25 दिसंबर को तुलसी पूजन दिवस के रूप में मना रहे हैं। भारत ही नही बल्कि कई अन्य देशों में भी इस दिन को तुलसी पूजन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है ।
क्रिसमस डे की जगह मनाया जा रहा है तुलसी पूजन दिवस


अब ईसाई जगत के कई लोगों के मन में ये सवाल होंगे कि कैसे 25 दिसंबर को क्रिसमस की जगह तुलसी पूजन किया जा रहा है।

 ये हम नही कह रहे हैं आज सुबह से ही ट्वीटर पर ट्रेंड चल रहा था उसमें नंबर एक पर ट्रेंड था। #25Dec_TulsiPujanDiwas 

आइये जानते हैं कि क्या कहना चाह रही है जनता ट्वीटर के माध्यम से...

1. भाविशा वर्मा लिखती हैं कि स्कंद पुराण के अनुसार ‘जिस घर में प्रतिदिन तुलसी-पूजा होती है उसमें यमदूत प्रवेश नहीं करते' #25Dec_TulsiPujanDiwas 

2. प्रकाश जी ने लिखा कि तुलसी पौधे के निकट किया गया माला जप,पूजा आदि कई गुना पुण्यशाली हो जाते हैं-Bapu Ji #25Dec_TulsiPujanDiwas 

3. आशु कुमार लिखते हैं कि तुलसी का पूजन, रोपण व धारण पाप को जलाता है और स्वर्ग एवं मोक्ष प्रदायक है | #25Dec_TulsiPujanDiwas

4. निशा शर्मा लिखती है कि #25Dec_TulsiPujanDiwas भगवान श्री कृष्ण की लीला भूमि वृंदा यानी तुलसी जी का वन ही  वृंदावन है । 

5. दिशा जोशी ने लिखा कि 25 दिसम्बर को तुलसी का पूजन करें....आओ भारतीय संस्कृति का पूजन करे। #25Dec_TulsiPujanDiwas 

6. सौरभ जी ने पीएम मोदी जी को टैग करते हुए लिखा कि पर्यावरण सुरक्षा के लिए #25Dec_TulsiPujanDiwas AsaramBapuJi  द्वारा शुरू की गई बहुत अच्छी पहल है ।

7. गगन कप्लीश लिखते हैं कि तुलसी के नाम-उच्चारण से मनुष्य के पाप नष्ट हो जाते हैं तथा अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है । #25Dec_TulsiPujanDiwas

8. केवल अरोड़ा ने तुलसी पूजन पर बनी फिल्म के लिए लिखा कि हम सबको ऐसी फिल्मों की सराहना करनी चाहिए! समाज को इसकी जरूरत है ! Salute to @Balsanskarsewa #25Dec_TulsiPujanDiwas 

9. अमरनाथ ने लिखा कि
#25Dec_TulsiPujanDiwas की शुरुआत करके AsaramBapuJi ने तुलसी के महान लाभों से विश्वमानव को लाभान्वित कराया है।

10 . सुदेश शर्मा लिखते हैं कि कैन्सर जैसी खतरनाक बीमारी में भी तुलसी रस अति लाभदायक है ।
 #25Dec_TulsiPujanDiwas

इसी प्रकार से आज हजारों ट्वीटस हमें देखने को मिली । जिसमें सभी लोग क्रिसमस नही बल्कि तुलसी पूजन दिवस मनाने की बात कहने के साथ-साथ खुद की तुलसी पूजन करके फोटोज अपलोड कर रहे थे ।

केवल भारत के ही लोग नही बल्कि कैलिफोर्निया, दुबई आदि से भी लोग तुलसी पूजन करके ट्वीटस कर रहे थे ।

आपको बता दें कि 25 दिसम्बर से 1 जनवरी के दौरान शराब आदि नशीले पदार्थों का सेवन, आत्महत्या जैसी घटनाएँ, युवाधन की तबाही एवं अवांछनीय कृत्य खूब होते हैं इसलिए देश में सुख, सौहार्द, स्वास्थ्य, शांति से जन-समाज का जीवन मंगलमय हो इस उद्देश्य से संत आसारामजी बापू की प्रेरणा से वर्ष 2014 से 25 दिसम्बर को ‘तुलसी पूजन दिवस मनाना प्रारम्भ हुआ । इस पर्व की लोकप्रियता विश्वस्तर पर देखी गयी । 

तुलसी पूजन से बुद्धिबल, मनोबल, चारित्र्यबल व आरोग्यबल बढता है । मानसिक अवसाद, दुव्र्यसन, आत्महत्या आदि से लोगों की रक्षा होती है और लोगों को भारतीय संस्कृति के इस सूक्ष्म ऋषि-विज्ञान का लाभ मिलता है ।

तुलसी पूजन की शास्त्रों में महिमा
अनेक व्रतकथाओं, धर्मकथाओं, पुराणों में तुलसी महिमा के अनेकों आख्यान हैं ।

वैज्ञानिक तथ्य!!

* डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) के वैज्ञानिकों द्वारा किये गये अनुसंधानों से यह सिद्ध हुआ है कि ‘तुलसी में एंटी ऑक्सीडंट गुणधर्म है और वह आण्विक विकिरणों से क्षतिग्रस्त कोशों को स्वस्थ बना देती है । कुछ रोगों एवं जहरीले द्रव्यों, विकिरणों तथा धूम्रपान के कारण जो कोशों को हानि पहुँचानेवाले रसायन शरीर में उत्पन्न होते हैं, उनको तुलसी नष्ट कर देती है ।

* तिरुपति के एस.वी. विश्वविद्यालय में किये गये एक अध्ययन के अनुसार ‘तुलसी का पौधा उच्छ्वास में ओजोन वायु छोड़ता है, जो विशेष स्फूर्तिप्रद है ।


तुलसी नामाष्टक
वृन्दां वृन्दावनीं विश्वपावनीं विश्वपूजिताम् ।  
पुष्पसारां नन्दिनीं च तुलसीं कृष्णजीवनीम् ।।
एतन्नामाष्टकं चैतत्स्तोत्रं नामार्थसंयुतम् ।  
यः पठेत्तां च संपूज्य सोऽश्वमेधफलं लभेत् ।।
भगवान नारायण देवर्षि नारदजी से कहते हैं : ‘वृंदा, वृंदावनी, विश्वपावनी, विश्वपूजिता, पुष्पसारा, नंदिनी, तुलसी और कृष्णजीवनी - ये तुलसी देवी के आठ नाम हैं । यह सार्थक नामावली स्तोत्र के रूप में परिणत है । जो पुरुष तुलसी की पूजा करके इस नामाष्टक का पाठ करता है, उसे अश्वमेध यज्ञ का फल प्राप्त हो जाता है । 
(ब्रह्मवैवर्त पुराण )


अतः विष्णुप्रिया तुलसी हर घर में होनी चाहिए । सभी लोग संकल्प लें कि 25 दिसम्बर को तुलसी जी की पूजा करके उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करेंगे ।
Post a Comment